बीमारी दूर भगाने के लिए करें ये 3 काम और पाएँ बीमारी से छुटकारा

99

बीमारी से बचने के उपाय

जैसे जैसे मौसम में बदलाव होते हैं तो सभी को नई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। अशुद्ध वातावरण, शरीर को पर्याप्त व्यायाम नहीं मिल पाना और बाहरी चीजों का सेवन आदि से हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती जा रही है जिसके कारण हम बीमारियों से लड़ने मे असमर्थ होते जा रहे हैं।

योग करने के फायदे

हर व्यक्ति का व्यायाम करना और शुद्ध चीजों का सेवन करना लगभग असंभव है, जिसके वजह से ही हमे तरह-तरह की बीमारियाँ घेर लेती हैं। आइये हम आपको ऐसे उपाय बताते हैं जिनका अगर आप रोजाना नियमित रूप से पालन करते है तो आपका जीवन रोगमुक्त और स्वस्थ रहेगा।

bimari se bachne ke liye upay, bimari se bachne ki dua, bimari se bachne ka tarika, बीमारी से बचने के उपाय, bimari se bachne ke 10 tarike

बीमारी से बचने के तरीके

1 सुबह उठने के बाद आप 500-1000ml शुद्ध पानी पिए और शौच के लिए जाएँ और स्नान करें, स्नान करने के बाद 4-5 हरे तुलसी के पत्ते धोकर खाये और आधे घंटे तक किसी भी चीज का सेवाब न करें। इस उपाय को आप नियमित रूप से करें और ऐसा करने से आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली धीरे-धीरे संक्रमण(वाइरस) आदि से लड़ने के लिए सक्षम हो जाएगा और आपके शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता इतनी मजबूत हो जाएगी की कोई भी संक्रमण या बीमारी आदि आपके शरीर को अस्वस्थ नहीं कर पाएगी।

2 रोजाना सुबह या शाम में जब आपको समय मिले तो पार्क अथवा हरियाली वाले जगह जाकर व्यायाम करें और अपने शरीर से अधिक से अधिक मात्रा में पसीना बहाएँ व्यायाम करने के बाद आप थोड़ी दौड़ भी लगा सकते हैं या जिम(GYM) भी जा सकते हैं, याद रहे की आपके शरीर से पसीना निकलना अनिवार्य है। पसीना हमारे शरीर के खून और शरीर के अंदर के विषैले पदार्थ को बाहर निकलता है जिससे शरीर का पूरीफिकेशन होता है, इन सारी क्रियाओं को करने के बाद थोड़ी देर आराम से बैठें और योगा करें ये सारी क्रियाएँ आपके शरीर को स्वस्थ और शक्तिशाली बनाती हैं और पूरे दिन आपका मन प्रफुल्लित रहेगा।

3 किसी भी तरह के दवा के सेवन से बचें, बुखार या साधारण समस्या के लिए तुरंत दवा का सेवन न करें जरूरत ज्यादा हो तो डॉक्टर से परामर्श करें। दवा हमें किसी भी रोग से फौरन निजात तो दिला देती है पर हमें आदि भी बना देती है और हम साधारण समस्या के लिए तुरंत दवा खा लेते हैं जो ठीक नहीं हैं।

 

You may also like

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here