How To Save Money In Hindi – पैसो की बचत करने के आसान तरीके

749

Aagaz India News: आज हमने आप के लिए अपने जीवन के अनुभव के हिसाब से और वर्तमान जीवन – शैली के अनुरूप आपको यहाँ Paise Bachane Ke important Tips/How To Save Money In Hindi बताये है, आप अपनी Money Saving Tips के लिए इन्हें आज से ही अपनाना शुरू कर दे।

आज से ही Money Saving करना शुरू करे :
सबसे पहली बात यह है कि आप शुरू से ही बचत करना सीख लें. बचत करने का गुण आप जितनी जल्दी सीख लेंगे, उतनी ही जल्दी आप इसके Benifit भी हासिल करना शुरू कर देंगे. आपको अपनी Pocket Money का 15 से 20 % हिस्सा जरूर बचाना चाहिए. जब आप अपने थोड़े पैसे भी बचाओगे तो यही पैसे आपके Emergency के समय काम आयेंगे.

अपना बजट तैयार करे :
आप अपने और अपने परिवार के खर्चो के बारे में जरुर जानते होंगे. आपको यह अंदाजा तो होगा ही कि Month के अंत तक आपका किन चीजो में कितना खर्च होता है. इसलिए महीने का एक पूरा Budget तैयार करें और Salary मिलते ही सबसे पहले एक हिस्सा उन चीजो के लिए निकाल ले जिसमे आप सबसे ज्यादा खर्च होता है.

जैसे – राशन, बिजली का बिल, अपने इन्टरनेट कनेक्शन, मोबाइल बिल और बच्चो पर खर्च). ठीक इसी प्रकार अपने अन्य छोटी – छोटी चीजो को भी ध्यान रखे और उनमें से अपने पैसो को बचाए. ऐसे Budget बनाने से आपको यह फायदा होगा कि आपकी सैलरी पूरे महीने चलेगी और बीच में कोई मुश्किल भी नहीं आएगी.

Bank Account में पैसे रखे :
अपनी बचत को अगर आप Bank Account में रखते हो तो यह बहुत ही बढ़िया आदत है क्योंकि बैंक में आपका पैसा save तो रहता ही है साथ में आपको ब्याज (Profit) का फायदा भी मिलता है. आजकल तो बचत खाते (Savings account) पर 4 से 6 फीसदी तक ब्याज मिलता है. इस तरह से आपका पैसा बैंक (Bank) में जमा होता रहेगा और आप उसको बीच में खर्च करने से बच पाएंगे.

अपने पैसे का रखें हिसाब :
आप अपने पैसो का हर महीने का हिसाब रखे और डायरी ( Diary) में नोट करते रहे. आप हर दिन जो भी खर्च करते है या Purchase करते है उसे नोट करते रहे इससे आपको महीने के अंत तक पता चल जायेगा की आपका पैसा किन चीजो में फिजूलखर्च ( Useless expenditure) होता है. आपको इससे यह फायदा होगा की आपको अपना बजट बनाने में सुविधा होगी और अपनी जरूरतों का भी अंदाजा लग जायेगा और पैसे बचाने के आईडिया भी आने लगेंगे.

बुरी आदतों को छोड़ें :
बुरी आदतों से यहाँ मतलब उन चीजो से है जिनमे आप अपना पैसा फ़ालतू में खर्च करते है. जैसे शराब, सिगरेट, गुटखा और पान मसाला. ये ऐसी चीजे है जिसमे आपका पैसा तो खर्च होता ही है साथ में आपकी हेल्थ पर भी नेगेटिव इफ़ेक्ट होता है. आप खुद ही यह सोचकर देखो की अगर आप एक दिन में 50 रूपये सिगरेट पर भी खर्च करते हो तो महीने में 1500 रूपये आपके सिगरेट के फ़ालतू खर्चे में चले जाते है. इसलिए ऐसे बेकार के खर्चे से बचे और अपनी बुरी आदत छोड़े.

अपने घर के सामान का ध्यान रखे :
आप अपने मोबाइल, कपड़े, जूते और घर के ऐसे ही सामान (टीवी, फ्रिज, पंखे, कूलर, गैस) की care करे. घर के सामान को अच्छी तरह से साफ़ – सुथरा रखे. अगर किसी चीज में कुछ खराबी हो जाती है तो उसे ठीक कर ले. अगर आप इसी वस्तु को नया लाओगे तो आपको काफी खर्च करना पड़ सकता है जो आपकी बचत को प्रभावित करेगा. अगर आप घरेलू सामानों की सही देखभाल करेंगे तो वे Long Time तक चलेंगे और आपके पैसे भी बचेंगे.

बिजली की बचत करे :
दोस्तों ! आप अगर बिजली की बचत करना सीख गये तो आप अपने धन की बचत कर सकते है. जितनी ज्यादा बिजली की बचत करोगे उतनी ही आपकी पैसो की बचत होगी.

आप Energy बचाने वाले उत्‍पाद का इस्‍तेमाल करे. जैसे – सामान्‍य बल्‍ब के बजाय सीएफएल या एलईडी लाइटों का use करे. जब बिजली की आवश्यकता न हो तो light off कर दे. टीवी तभी देंखे जब आपको इसकी जरुरत लगे. इसी तरह बिजली की बचत करे और अपना पैसा बचाए.

Sell का फायदा उठाये :
आजकल बहुत सारी Online Website और दुकानों में सेल लगी रहती है. जिसमे आपको ज्यादा सामान कम कीमत में मिल जाता है. अच्छे सामान मिलने के साथ – साथ काफी अच्छा Discount भी मिलता है. दुकानों से छोटी – छोटी खरीदारी करने के बजाय आप बड़े स्टोर से एक साथ खरीदारी कर सकते है. इससे आपका अच्छा खासा पैसा save हो जायेगा.

फिजूल के खर्चे से बचे :
कई बार जब हम घर से बाहर निकलते है तो हम दोस्तों के साथ बहुत ज्यादा खर्च कर देते है. जिसकी कोई ज्यादा जरुरत होती नहीं है. अगर आपको लगता है की बाहर घूमने से आपका महीने में काफी पैसा खर्च हो जाता है तो आप घूमना कम कर सकते है. अकेले घूमने निकल सकते है या फिर जरुरत के समय ही निकल सकते है. इस तरह से आपका पैसा बच सकता है.

जिनकी अधिक आवश्यकता हो वही सामान ख़रीदे :
बचत का सामान्य – नियम है कि ” पहले वह सामान ही ख़रीदे जिसकी बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है. वह सामान मत ख़रीदे जिसकी ज्यादा आवश्यकता नहीं है ”. मतलब यह है की बेवजह की वस्तुओ को खरीदने का कोई मतलब नहीं होता. आप सिर्फ वही ख़रीदे जिसकी आपको बहुत जरुरत हो. जब भी कोई चीज खरीदें तो इस पर विचार जरूर करें कि वह चीज आपके लिए जरूरी है या उसे आप बस ऐसे ही खरीद रहे हैं. Example : आपके पास एक बहुत अच्छा मोबाइल है और जो अच्छी तरह से Work भी कर रहा है.

अगर Market में कोई नया मोबाइल Launch हो गया हो जिसमे काफी New And Better Feature है तो आप उसे खरीदने की न सोचे. उसे तभी ख़रीदे जब आपका यह फ़ोन अच्छी Service न दे. इस तरह से हर चीज सोच – समझ कर ही ख़रीदे.

अपने पैसो को Invest करे :
बचत करना बहुत अच्छा गुण है पर उस बचत को सही जगह पर लगाना भी बहुत जरुरी होता है. आपको अपनी बचत को निवेश करना भी सीखना चाहिए. निवेश का मतलब होता है अपने पैसो को ऐसी जगह पर लगाना जो आपको इन पैसो का कई गुना पैसा लौटा कर दे यानी आपको बहुत ज्यादा फायदा दे. आप अपने बचत का कुछ हिस्सा शेयर बाजार (Share Market) में लगा सकते है, सोना (Gold) खरीद सकते है या फिर अपने पैसो से प्रॉपर्टी (Property) जोड़ सकते है. जिसकी कीमत समय बढ़ने के साथ – साथ बढ़ती रहेगी.

मोबाइल बिल को Manage करे :
आज जिस तरह से मोबाइल हमारी हर पल की जरुरत है उसके खर्चे भी वैसे ही है. हमें कॉल करने के लिए और इन्टरनेट के लिए मोबाइल रिचार्ज करना पड़ता है. आप अपने इन्टरनेट चार्ज और मोबाइल बैलेंस का भी Monthly Budget बनाये. अपने फ़ोन को रिचार्ज करने के लिए Full Talktime और सस्ती कॉल दरें वाले Packs डाले. इन्टरनेट के लिए आप महीने भर का एक ही रिचार्ज करवाए जो आपको पूरे महीने तक नेट Available दे.

0/5 (0 Reviews)