यूपी एग्जिट पोल : जानिए यूपी एग्जिट पोल के ताजा सर्वे के अनुसार किसकी बन रही है सरकार

1239

लखनऊ : यूपी विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान 8 मार्च को समाप्त हो गए. अब सभी पार्टियों को 11 मार्च को नतीजे आने का इन्तजार है. जिन पांच राज्यों में हाल ही में विधानसभा चुनाव हुए हैं उनमे सबसे ज्यादा निगाहें यूपी के नतीजों पर ही लगी हैं क्योंकि इस बार एक ओर तो सपा अंदरूनी पारिवारिक कलह का सामना कर रही थी वहीँ दूसरी ओर बीजेपी और पीएम मोदी ने यूपी चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंकी है.

11 मार्च तक वोटों की गिनती का इंतज़ार तो सभी को है लेकिन एक उत्‍सुकता सभी को ये जानने की है कि किस राज्‍य में किस पार्टी को सत्‍ता मिलेगी. न्यूज़ 18 पर एग्जिट पोल्स के इस विश्लेषण में हम आपको बता रहे हैं पिछले चुनावों में किस एग्जिट पोल के दावे ज्‍यादा सटीक साबित हुए या कौन नतीजों के ज्‍यादा करीब दिखाई दिया.

Up election exit poll 2017

यूपी में चुनाव से पहले और मतदान के बाद की जनता की राय क्या रही इस पर बात करने से पहले आइये पहले एक नज़र 2012 के विधानसभा चुनाव की ओर डालते हैं. फिलहाल राज्य में सपा की सरकार है. 2012 में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर दांव लगा कर सपा ने अकेले ही बहुमत हासिल कर लिया था. 2012 के विधान सभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को 224 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. वहीँ बसपा को 80 और बीजेपी को केवल 47 सीटों पर ही जीत मिल पायी थी.

एग्जिट पोल और परिणाम से पहले जश्न का एलान
उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर राज्यों की एग्जिट पोल्स को लेकर लोगों में काफी दिलचस्पी है। यूपी की बात करें तो जहां इलाहाबाद में विधानसभा चुनाव परिणाम आने से पूर्व कांग्रेस की जीत के जश्न की तैयारी का आह्वान कर दिया गया है। इतना ही नहीं कांग्रेसी नेता की ओर से आज सुभाष चौराहे पर एक पोस्टर जारी कर जश्न मनाने को कहा गया है। कांग्रेसी नेता हसीब का कहना है कि यूपी में जिस तरह से सपा कांग्रेस गठबंधन को जनता का समर्थन मिला है। उससे तय है कि यूपी में एक बार फिर अखिलेश की सरकार बनने जा रही है। सपा कांग्रेस गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिल रहा है।

अगले पेज पर देखें नेता जी ने क्या कहा विडियो में.