AAGAZ INDIA
TRUTH BEHIND THE NEWS

🔰 CHIEF EDITOR 🕛 22 NOV 2021 ⚡ 1960

वाराणसी पहुंची 11 इलेक्ट्रि‍क AC बसें, दिसंबर तक 7 रूटों पर सेवा शुरू करने की तैयारी - जाने विशेषता

सार : हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये नीचे क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी खबर के लि‍ये आगाज इंडिया न्यूज़ ऐप डाउनलोड करें।

वाराणसी : उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की इलेक्ट्रिक बसें जिससे पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए 11 इलेक्ट्रि‍क AC बसें मिर्जामुराद में पहुंच गई हैं। उत्‍तर प्रदेश शासन पर्यावरण को प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए महत्‍वाकांंक्षी परियोजना के तहत इलेक्ट्रि‍क बसों के संचालन कर रही है। जहां एक ओर धुआं उगलती बसें पर्यावरण को दूषित कर रहीं हैं। वहीं शासन की इस परियोजना से आमजनों को राहत मिलेगी और पर्यावरण भी प्रदूषण मुक्त रहेगा। जानकारी के अनुसार दिसंबर से इन बसों को सड़क पर उतारने की संभावना जताई गई।

उत्तर प्रदेश जल निगम के कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज व पीएमआइ द्वारा इसकी चार्जिंग सुविधा व मेंटनेंस का कार्य कराया जा रहा है। सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन बनाने का कार्य मिर्जामुराद में तेजी से चल रहा है। शासन से चार्जिंग स्टेशन बनाने हेतु 12 करोड़ 30 लाख रुपया स्वीकृत हुआ है। पीएमआइ के जूनियर इंजीनियर शुभम गुप्ता ने बताया कि चार्जर समेत इलेक्ट्रिक उपकरण आ गए हैं। यहाँ कुल 15 चार्जिंग प्वाइंट बनेंगे, एक चार्जिंग प्वाइंट पर एक साथ 02 बसें चार्ज होंगी। एक बार में 15 चार्जिंग प्वाइंट पर कुल 30 बसें चार्ज हो सकेंगी, एक बस को चार्ज होने में 45 से 60 मिनट का समय लगेगा। चार्जिंग प्वाइंट का काम प्रगति पर चल रहा है, पूरा होने में अभी कुछ समय लगेगा।

आपको बता दें की यह बस की लंबाई 09 मीटर है बस में यात्रियों के बैठने के लिए कुल 28 सीटें हैं। बस एक बार फूल चार्ज होने पर 150 किमी की दूरी तय करेगी। बस के अंदर आमजनों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे की सुविधा होगी, साथ में एलईडी स्क्रीन पर स्टापेज की जानकारी व स्थान दिखाने के साथ स्टापेज के नाम का भी उच्‍चारण होगा।

varanasi news in hindi

वाराणसी न्यूज़

ऐसी खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ें!
JOIN WHATSAPP GROUP
वाराणसी पहुंची 11 इलेक्ट्रि‍क AC बसें, दिसंबर तक 7 रूटों पर सेवा शुरू करने की तैयारी - जाने विशेषता, varanasi news in hindi, वाराणसी न्यूज़
⭐ SHARE THIS NEWS ⭐
⭐ LATEST NEWS ⭐
CHIEF EDITOR
22/11/2021
954
3
Google News + AMP Verified