AAGAZ INDIA
TRUTH BEHIND THE NEWS

🔰 AAKASH TIWARI 🕛 06 MAY 2020 ⚡ 465

इजराइल की कंपनी ने बना लिया कोरोना वायरस का टीका : इजरायली रक्षा मंत्री नफताली बेन्नेट

सार : हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये नीचे क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी खबर के लि‍ये आगाज इंडिया न्यूज़ ऐप डाउनलोड करें।

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में त्रासदी हो रही है। सभी देश इस वायरस से बचने के लिए दवा की खोज में लगे हुए हैं। ऐसे में अगर कोई यह दावा करे कि हमने कोरोना वायरस से बचने के लिए वैक्सीन खोज लिया है तो ? तो आप जरूर एक बार खुश होंगे और जल्दी ही उस वैक्सीन के उपलब्ध होने की प्रार्थना करेंगे। इजरायल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्नेट ने सोमवार को दावा किया कि उनके देश के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस का एंटीबॉडी खोज ली है और जल्दी ही टीके को पेटेंट कराने के बाद उसके बड़े पैमाने पर उत्पादन करने का काम करेगी।

कैसे काम करता है यह टीका
यह एक तरह का एंटीबॉडी है जो शरीर में इंजेक्ट किया जाता है। ये हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को उस रोग से लड़ने का मौका नहीं देता ​बल्कि सीधे उस वायरस पर अटैक करता है। इसके अलावा हमारा शरीर प्रोटीन के माध्यम से जो इम्यून सिस्टम विकसित करता है वो एंटीबॉडी के माध्यम से लैब में ही कर दिया जाता है। इजरायल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्नेट के मुताबिक एंटीबॉडी के विकास की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

कैसे और कहाँ हुई इसकी खोज
इजरायल का डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट नेस जिओना में है जिसने इस टीके की खोज की हैं। यह इंस्‍टीट्यूट सीधा पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू को रिपोर्ट करता है। इजरायल अपने हथियार और दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए जाना जाता है। यह देश चुपचाप खोज करने और नये हथियार बनाने के लिए जाना जाता है। इतना ही नहीं वह रसायनिक हथियारों से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए दवा बनाता है जिसमें इजरायल का डिफेंस इंस्‍टीट्यूट ही इन सभी कामों पर नजर रखता है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए दवा बनाने का काम भी इसी के हिस्से है।

अब इजरायली रक्षा मंत्री नफताली बेन्नेट का ये दावा कितना सही है ये तो आने वाले समय में ही पता चलेगा पर हम यही प्रार्थना करते हैं की उनका ये दावा सही हो और कोरोना के इस महामारी से हम सब को जल्द ही निजात मिले।

स्रोत : Prabhat Khabar और Dainik Jagran

varanasi news in hindi

वाराणसी न्यूज़

ऐसी खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ें!
JOIN WHATSAPP GROUP
इजराइल की कंपनी ने बना लिया कोरोना वायरस का टीका : इजरायली रक्षा मंत्री नफताली बेन्नेट, varanasi news in hindi, वाराणसी न्यूज़
⭐ SHARE THIS NEWS ⭐
⭐ LATEST NEWS ⭐
AAKASH TIWARI
06/05/2020
533
1
Google News + AMP Verified