AAGAZ INDIA
TRUTH BEHIND THE NEWS

वाराणसी : कोरोना का असर-रामनगर की प्रसिद्ध राम लीला मंचन हुआ स्थगित, विगत वर्षों की भांति नही होगी लीला

SANDEEP KR SRIVASTAVA 16 Sep 2021 1108

वाराणसी : इस वर्ष भी पिछले बार की तरह नहीं होगी ऐतिहासिक रामनगर की रामलीला।

वाराणसी कोरोना वायरस महामारी का असर आम जनजीवन और कारोबार पर ही नहीं पड़ा है,बल्कि तीज त्योहार और आयोजन भी इससे अब भी बुरी तरह प्रभावित हैं।

कोरोना के चलते इस बार भी वाराणसी में विश्व प्रसिद्घ रामनगर की ऐतिहासिक रामलीला का मंचन नहीं होगा। 237 साल के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हो रहा है जब रामनगर की रामलीला का मंचन नहीं किया जाएगा।

गौरतबल है,कि रामनगर की ऐतिहासिक रामलीला का आयोजन बनारस के राज घराने की ओर से होता है। काशीराज परिवार की ओर से महामारी और संक्रमण के फैलाव को देखते हुए इस बार यह निर्णय लिया गया है।

यूं तो देश भर में रामलीलाओं का मंचन किया जाता है,लेकिन वाराणसी के राज परिवार की ओर से रामनगर में 1783 से शुरू हुए ऐतिहासिक रामलीला मंचन का अपना एक अलग मकाम है।यह दुनिया की सबसे पुरानी रामलीला है। रामनगर की रामलीला अपनी तरह की अनूठी है जो बिना बिजली की रोशनी और लाउडस्पीकर के बगैर खुले आसमान के नीचे आयोजित होती है।बड़े से बड़ा संकट का समय आया,लेकिन रामनगर की रामलीला का मंचन कभी नहीं रुका।
237 साल से चल रही रामनगर की ऐतिहासिक रामलीला को देखने के लिये देश ही नहीं दुनिया के अलग-अलग कोनों से लोग आते हैं।

कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया हैं।भीड़-भाड़ से कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा होने के चलते सरकार ने आभी तक किसी भी तरह के धार्मिक आयोजन पर प्रतिबंध लगा रखा है। स्थानीय पुलिस प्रशासन ने भी रामनगर की रामलीला का सार्वजनिक स्थान पर मंचन न करने की अपील की थी।इसको देखते हुए रामनगर की रामलीला का मंचन पिछले बार की तरह इस बार भी स्थगित कर दिया गया है।काशीराज परिवार की ओर से इसकी जानकारी दी गई है,कि इस बार रामनगर की रामलीला के आयोजन को फिलहाल इस वर्ष भी स्थगित करने का फैसला लिया गया है।


SANDEEP KR SRIVASTAVA
16/09/2021
402
2