AAGAZ INDIA
TRUTH BEHIND THE NEWS

उत्तराखंड : श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी, चारधामों की कर सकते है अब यात्रा - नैनीताल कोर्ट का आदेश

SANDEEP KR SRIVASTAVA 16 Sep 2021 725

उत्तराखंड : नैनीताल हाईकोर्ट ने आज सुनवाई के दौरान चार धाम की यात्रा पर लगी रोक को हटा लिया है।हाइकोर्ट ने उस निर्णय को वापस ले लिया है,जिसमें कि कोर्ट ने 28जून को यात्रा पर रोक लगाई थी। आज सुनवाई के दौरान सरकार की तरफ से महाअधिवक्ता ने हाइकोर्ट से कहा कि अब कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है,अब ऐसे में माननीय कोर्ट को चार धाम की यात्रा पर लगी रोक को हटा लेनी चाहिए।और उन्होंने कहा कि सरकार यात्रा के लिये नई एसओपी जारी करेगी।

अपना फैसला सुनाते हुए हाईकोर्ट ने कहा कि अब केदारनाथ धाम में 800 श्रद्धालु,बद्रीनाथ धाम में 1200 श्रद्धालु ,गंगोत्री में 600 और यमुनोत्री में 400 श्रद्धालुओं को ही प्रतिदिन जाने की अनुमति होगी।श्रद्धालु किसी भी कुंड में स्नान नहीं करेंगे।

चारोधाम की यात्रा करने वाले हर एक श्रद्धालुओं को अपने साथ कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीन सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य होगा। हाईकोर्ट ने सरकार को चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में होने वाली चारधाम यात्रा के दौरान आवश्यकतानुसार पुलिस फोर्स तैनात करने के निर्देश भी दिए हैं। हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश आरएस चौहान एवं न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ के समक्ष इस प्रकरण पर आज गुरुवार को सुनवाई हुई।

आपको यह बताते चले कि 10 सितंबर को सरकार ने कोर्ट से मामले की जल्द सुनवाई करने का आग्रह किया था।कोर्ट ने मामले की सुनवाई के लिए 16 सितंबर की तारीख दी थी। हाइकोर्ट के इस फैसलों के वहां के व्यापरियों ने स्वागत किया है।चारोधाम की यात्रा शुरू हो जाने से वहां के तीर्थ पुरोहितों,वहां के नागरिकों व उत्तराखंड सरकार को काफी राहत होगी।


उत्तराखंड : श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी, चारधामों की कर सकते है अब यात्रा - नैनीताल कोर्ट का आदेश
SANDEEP KR SRIVASTAVA
16/09/2021
216
1