योगी सरकार का बड़ा फैसला – यूपी के 15 जिले पूरी तरह से सील, जरूरत की चीजों की होगी होम डिलीवरी

109

वाराणसी : भारत सरकार द्वारा किए गए 21 दिनों के लॉकडाउन के बावजूद पूरे भारत में कोरोनावायरस अपना पैर आक्रामक तरीके से फैला रहा है। मौजूदा आकड़ों के अनुसार कोरोनावायरस के मामलों में तेजी आई है जिसके बाद योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के 15 जिलों को पूरी तरह से सील करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। सरकार का यह आदेश आज 08 अप्रैल के रात 12 बजे से 15 अप्रैल तक पूरे 15 जिलों में कड़ाई के साथ लागू रहेगा।

ध्यान दें की सरकार द्वारा आदेश में स्पष्ट किया गया है की इस सील में सिर्फ वो क्षेत्र ही हॉटस्पॉट में शामिल हैं जहां से कोरोना के मरीज मिले हैं। जनपद वाराणसी में मदनपुरा, बजरडीहा, लोहता और गंगापुर इलाके हॉटस्‍पॉट के रूप में चयनि‍त हैं और सिर्फ ये क्षेत्र ही पूरे तरह से सील रहेंगे शहर के बाकी इलाकों में पहले की तरह लॉकडाउन के नियम लागू रहेंगे। कृपया किसी तरह की अफवाहों का खंडन करें।

लॉकडाउन में किन-किन लोगों को होगी छूट

सरकार द्वारा जारी आदेश में साफ तौर पर स्पष्ट किया है की लोगों को घरों से निकलने की इजाजत नहीं होगी। सिर्फ सिर्फ पुलिसकर्मी, मीडियाकर्मी और स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ें लोग और जिन्हें जिला प्रशासन द्वारा पास जारी है उन्हें ही घर से निकलने की इजाजत होगी। जरूरत की सारी चीजें सिर्फ होम डिलीवरी के माध्यम से ही उपलब्ध होंगी।

up lockdown news, lockdown news in hindi, varanasi news in hindi, live vns news, लॉकडाउन समाचार

15 जिले जिन्हें पूरी तरह से सील किया गया है

वाराणसी, लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, कानपुर, शामली, मेरठ, बरेली, बुलंदशहर, फिरोजाबाद, महाराजगंज, सीतापुर, बस्ती और सहारनपुर जिले शामिल हैं। इन जिलों को आज रात 12 बजे से पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा, जिसके बाद 13 अप्रैल को सरकार द्वारा समीक्षा की जाएगी जिसमें स्थिति अनुसार आगे का फैसला लिया जाएगा।

क्यूँ ये 15 जिले हुए सील

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया की इन सभी 15 जिलों में छह या छह से ज्यादा कोरोनावायरस के मामले सामने आने के बाद हॉट स्पॉट के रुप में चिन्हित किया गया है। इस दौरान हर प्रकार की दुकानें, दवा की दुकानें और पेट्रोल पंप भी अगले आदेश तक बंद रहेंगे। यानि सिर्फ आपातकालीन मेडिकल सेवाओं के लिए ही घर से निकालने की इजाजत होगी।

बता दें की उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोनावायरस के 343 मामले सामने आ चुके हैं जिसमें ज़्यादातर मामले सील किए गए जिले से हैं। जिनमें तब्लीगी जमातियों की संख्या 147 है।

कोरोनावायरस की जिलेवार विस्तृत जानकारी

जिले का नाममामलेतब्लीगी जमातियों की संख्या
लखनऊ2412
आगरा6438
गाजियाबाद2314
गौतमबुद्धनगर5800
कानपुर0807
वाराणसी0904
शामली1717
मेरठ3515
बरेली0600
बुलंदशहर0805
फिरोजाबाद0707
महाराजगंज0606
सीतापुर0808
बस्ती0800
सहारनपुर1414
अन्य जगहों पर4840