AAGAZ INDIA NEWS logo

शरीर में ऑक्सीजन का स्तर घटने लगे तो तत्काल करें यह उपाय, स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुझाया उपाय

SANDEEP KR SRIVASTAVA 23/04/2021 1895


SHARE ON WHATSAPP

वाराणसी: कोरोना वायरस की वजह से देश में हेल्थ इमरजेंसी के हालात हो गए हैं और मरीजों के लिए ऑक्सीजन की किल्लत पूरे देश मे है,ऐसे में ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार मचा हुआ है।

ऐसे विकट परिस्थितियों में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ उपाय सुझाए हैं जिनके जरिए हम घर पर ही शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को ठीक कर सकते है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है, कि Proning (बिस्तर पर पेट के बल लेटना)या इसे औंधे मुंह लेटना भी कह सकते है, इसके जरिए हम शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ा सकते है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि मेडिकली Proning को शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने वाली क्रिया के तौर पर मान्यता है और होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना रोगियों के लिए यह बहुत लाभदायक है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार Proning की जरूरत उस समय पड़ती है जब रोगी को सांस लेने में दिक्कत हो रही हो और शरीर में ऑक्सीजन का स्तर 94 के नीचे चला जाए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि समय रहते Proning क्रिया के जरिए कई जीवन बचाए जा सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार Proning के लिए रोगी को पेट के बल लेटना है और एक सिरहाना मुंह या गर्दन के नीचे, एक या दो सिरहाने छाती और पेट के नीचे तथा 2 सिरहाने टांगों के नीचे रखने हैं। इस क्रिया के लिए 4-5 सिरहानों की जरूरत पड़ेगी और साथ में क्रिया के दौरान रोगी को लगातार सांस लेते रहना है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह चेतावनी भी दी है कि 30 मिनट से ज्यादा Proning की क्रिया को नहीं करना है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने Proning को लेकर कुछ और चेतावनी भी जारी की है जिसके अनुसार भोजन करने के बाद एक घंटे तक इस क्रिया को नहीं करना है, इस क्रिया को तभी करना है जब यह करना आसान लगे। इसके अलावा गर्भावस्था होने की स्थिति या हृदयघात की स्थिति में इस क्रिया को नहीं करना है।

सभी देशवासियों से आगाज इंडिया न्यूज परिवार की तरफ़ से ये अपील है,कि इस विकट परिस्थितियों से घबराए नही धैर्य बनाये रखे और हमेशा पॉजिटिव विचार ही मन मे लाये।
अब भारी संख्या में मरीज ठीक हो रहे है,और अपने घरों को जा रहे है।घर से बाहर मास्क लगा कर निकले, हमेसा याद रखे 2 गज की दूरी और मास्क है बहुत जरूरी।

DOWNLOAD OUR APP


1वह अक्सर कहता एक घर बनाऊंगा तेरे घर के सामने, उसी प्रेमी की चिता जली अपने प्रेमिका के दरवाजे के आगे
2रातो-रात सुर्खियों में आई कानपुर हर्षिता है कौन? क्यों भेजती थी उसे राजकुंद्रा की कंपनी करोड़ो रुपये
3वाराणसी : किराए पर उठा पूरा रामनगर पुलिस थाना, टंग गया शास्त्री नगर नवीनपुर थाने का बोर्ड
4लखनऊ : अमित शाह बनकर नेताओ को मंत्री बनाने का झांसा देकर करोड़ों लूटने वाले चढ़े क्राइम ब्रांच के हत्थे
5माँ ने चलती ट्रेन से बच्चे को बाहर फेंका, पिता ने ऐसे बचाई बच्चे जान...

SHARE ON WHATSAPP SHARE ON FACEBOOK READ MORE NEWS JOIN US


SANDEEP KR SRIVASTAVA
23/04/2021
957
2