AAGAZ INDIA NEWS logo

कोरोना विशेष : इम्यूनिटी कम होते ही बैक्टीरिया भी कर रहा हमला, सांस की नली में कर रहा वार

RIYA PANDEY 10/05/2021 1143


SHARE ON WHATSAPP

कोरोना विशेष : कोरोना संक्रमण होने के बाद रोगी की शरीर की इम्यूनिटी डाउन होते ही सांस की नली और गले के बैक्टीरिया शरीर पर हमला बोले देते हैं। इससे रोगियों की स्थिति गंभीर हो जाती है। फेफड़ों की नलियों में थक्के जमने के साथ खून में ऑक्सीजन मिलने वाले स्थान पर सूजन आ जाती है जिससे ऑक्सीजन लेवल गिर जाता है।

यह बात गंभीर रोगियों की ब्लड रिपोर्ट में सामने आई है। इससे विशेषज्ञों ने इलाज के तरीके में थोड़ी तब्दीली के साथ आईसीयू में इन्फेक्शन कंट्रोल पर जोर दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि एक तो शरीर के अंदर बैक्टीरिया रहते हैं जो इम्यूनिटी कम होने पर हमला बोले देते हैं।


सांस की नली में भी ऐसे बैक्टीरिया की भरमार होती है। इसके अलावा मुंह और गले में बैक्टीरिया होते हैं। वायरस एक निश्चित अवधि के बाद मर जाता है, उसके बाद ये बैक्टीरिया सक्रिय होते हैं। बैक्टीरिया निमोनिया भी करते हैं। इसके साथ ही फेफड़ों में सूजन पैदा कर देते हैं।

गंभीर रोगियों की ब्लड रिपोर्ट की जांच में बैक्टीरिया संक्रमण बढ़ा हुआ मिला है। इसके साथ पॉलीमॉर्फ्स भी बढ़े हुए पाए गए हैं। इस स्थिति पर विशेषज्ञों ने खासतौर पर अस्पतालों के आईसीयू में भर्ती होने वाले रोगियों के लिए चिंता जाहिर की है।
उनका कहना है कि आईसीयू का खासतौर पर नियमित इन्फेक्शन कंट्रोल की जांच की जाए। आईसीयू और वार्डों से सैंपल लेकर माइक्रोबायोलॉजी विभाग में जांच कराई जाए। आईसीयू, ओटी और अस्पतालों में पाया जाने वाला सूडोमोनास बैक्टीरिया मल्टी ड्रग रिसेस्टेंट होता है।

इसका संक्रमण जानलेवा माना जाता है। रोगी का इसके संक्रमण से उबर पाना मुश्किल होता है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के सीनियर फिजीशियन डॉ. प्रेम सिंह का कहना है कि गंभीर रोगियों में बैक्टीरियल संक्रमण बढ़ा हुआ आ रहा है।

सांस की नली में होते हैं माइक्रो बैक्ट्रीयम
नेशनल कॉलेज ऑफ चेस्ट फिजीशियन इंडिया के सेंट्रल जोन चेयरमैन प्रोफेसर एसके कटियार का कहना है कि सांस की नली में माइक्रो बैक्ट्रीयम होते हैं। इन मौकापरस्त संज्ञा दी जाती है। वायरल संक्रमण के बाद ये हमला बोल देते हैं। इससे फेफड़ों में सूजन आ जाती है। इसके अलावा आईसीयू और वार्डों में इन्फेक्शन कंट्रोल जरूरी है।

DOWNLOAD OUR APP


1वाराणसी:भाजपा विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने आदित्यनगर कुंड के सौंदर्यीकरण व अन्य कार्यो का किया निरीक्षण
2वाराणसी:रामनगर/अंतर्जनपदीय चोर गिरोह का पर्दाफाश,अवैध असलहा और चोरी के समान के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार
3वाराणसी: रामनगर/ट्रक की टक्कर से एक व्यक्ति की मौत,मृतक व्यक्ति सोनभद्र जिले का था निवासी
4वाराणसी: रामनगर पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, चोरी की LED बाईक और मोबाईल के साथ 2 शातिर चोर गिरफ्तार
5वाराणसी: कोवि‍ड सेफ जोन में आया बनारस, यूपी सरकार की गाइडलाइन्स के अनुसार अब अनलॉक होगी काशी

SHARE ON WHATSAPP SHARE ON FACEBOOK READ MORE NEWS JOIN US


RIYA PANDEY
10/05/2021
184
3