AAGAZ INDIA
TRUTH BEHIND THE NEWS

वह अक्सर कहता एक घर बनाऊंगा तेरे घर के सामने, उसी प्रेमी की चिता जली अपने प्रेमिका के दरवाजे के आगे

SANDEEP KR SRIVASTAVA 27 Jul 2021 1309

बिहार: इक घर बनाऊंगा,तेरे घर के सामने
दुनिया बसाऊंगा, तेरे घर के सामने
इक घर बनाऊंगा, तेरे घर के सामने. आपलोगों को लग रहा होगा कि आज मैं 1963 में बनी फ़िल्म तेरे घर के सामने का यह मशहूर गीत क्यों याद दिला रहा हूं.तो हुआ ही कुछ ऐसा ही है,जिसपे यह गाना बिल्कुल ही सटीक बैठता है.

कई बार प्यार मोहब्बत जिन्दगी को नए मुकाम दे जाती है अलग आयाम दे देती है. मगर कई दफा ये जीवन में आपके साथ में वो कर जाती है जो आप शायद कभी पसंद न करते या फिर आपके परिवार वाले पसंद न करते. कही न कही इस तरह की घटनाएं जो भी होती है वो अन्दर ही अन्दर एक अलग प्रेम कहानियाँ लिख जाती है और अभी हाल ही में रामपूरा शाह गाँव में एक ऐसी ही घटना घटी है जो अपने आप में हैरान करने वाली भी है.

सौरभ करता था नजदीकी गाँव की लड़की से प्यार, अक्सर जाता था मिलने:-
सौरभ जो कि मनीष ठाकुर का बेटा है वो अपने नजदीकी गाँव की लडकी से प्यार करता था और वो उससे मिलने के लिए जाता रहता था. सौरभ अपनी प्रेमिका से कहता भी था कि वो उसी के घर के पास में अपना एक घर बनाएगा और दोनों उसी में प्यार से रहा करेंगे. मगर इस बार जब सौरभ उससे मिलने के लिए गया था तो उसके लिए एक नयी मुसीबत इन्तजार कर रही थी  जिसकी उसने भी कल्पना नही की थी.
सौरभ को लोगो ने पकड़ लिया, बहुत पिटाई भी की थी:-
सौरभ जब लड़की से मिलने के लिए गया तो घर वालों और आस पास वालो ने उस पकड़ लिया और फिर उसकी पिटाई की. ये इस हद तक की गयी कि वो ऊपर ही चला गया. जी हाँ, सौरभ चल बसा और जैसे ही उसके घर वालो को ये बात पता चली तो उनका भी एक तरह से दिमाग ही ठनक गया क्योंकि अपना बेटा खोना कोई छोटी बात नही होती है.

सौरभ के घर वालो ने प्रेमिका के घर के सामने लगाई चिता:-
सौरभ के घर वालो ने इसके बाद में उसका शरीर कही और ले जाने से इनकार कर दिया. वही पर ही वो लोग लकड़ियाँ लेकर के आये और वही पर ही उसकी चिता लगा दी. जिस प्रेमिका से वो लड़का कहा करता था कि उसके घर के आगे घर बनाएगा उसी के घर के आगे उसकी चिता लगी थी.

इस दिल को दहला देने वाली घटना को देखते हुए हमें आज एक शायर के कहे हुए वो चंद शब्द याद आ रहे है,शायर ने कहा था
मोहब्बत ना करना,
लेकिन हो जाए तो इंकार भी ना करना.
निभा सको तो ही मोहब्बत करना,
वरना किसी की जिंदगी बर्बाद मत करना.


वह अक्सर कहता एक घर बनाऊंगा तेरे घर के सामने, उसी प्रेमी की चिता जली अपने प्रेमिका के दरवाजे के आगे
SANDEEP KR SRIVASTAVA
27/07/2021
666
3