AAGAZ INDIA
TRUTH BEHIND THE NEWS

वाराणसी : रामनगर - सड़कों पर फैला अतिक्रमण का जाल, जाम से जूझ रही पब्लिक बेहाल

SANDEEP KR SRIVASTAVA 10 Aug 2021 1391

वाराणसी : रामनगर में दिन पर दिन बढ़ रही दुकानों, रेहड़ियों व फड़ियों की संख्या के कारण पूरा शहर अतिक्रमण की चपेट में हैं। हालात ऐसे बन चुके हैं कि सड़कों व गलियों में लोगों के चलने लायक स्थान नहीं बचे हैं। शहर के कुछ इलाके ऐसे हैं कि जहां दुकानों के बाहर सामान को रख कर अतिक्रमण को बढ़ावा दिया जा रहा है, तो कुछ स्थानों पर रेहड़ी,फड़ी वालों ने परेशानी को दोगुना कर दिया है।

वहीं जानकारी होने के बावजूद रामनगर पालिका परिषद ने इस पर मौन धारण करके रखा है तो दूसरी तरफ रामनगर प्रसाशन भी इन अवैध सब्जी मंडी व ऑटो स्टैंड तक से लेकर दुकानदारों के अपने समान को बाहर रख कर रोड जाम करने वालो के ख़िलाफ़ कोई भी ठोस कार्यवाही अब तक कभी नही की है।

लोगों की सुविधा के लिए ही शहर में सड़कों व गलियों का निर्माण किया गया है,लेकिन अब यह सड़कें चलने के कम व व्यवसाय में ज्यादा इस्तेमाल की जा रही हैं।अतिक्रमण के कारण यह सड़कें व गलियां पूरी तरह से सिकुड़ चुकी हैं। शहर में गुरुद्वारा गली,चौक बाजार, केइला रोड,शास्त्री चौक,तिपौलिया गेट,सहित्यनाका मोड़ व हास्पिटल रोड सबसे व्यस्त इलाकों में से एक है। इन स्थानों पर दुकानदारों ने अपनी दुकानों के सामान को सड़क तक रख दिया है। इसके कारण पैदल चलने वाले लोगों के लिए सड़क पर स्थान ही नहीं बचा है। मजबूरन सड़क के बीच चलना पड़ता है। गली पहले से ही तंग है उस पर दुकानदारों ने अतिक्रमण करके गली पर कब्जा कर लिया है। हालात यह बन चुके हैं कि जब लोग गली में चलते हैं तो दुकानों के बाहर टांगा गया सामान उनके सरों को छू रहा होता है। सड़कों पर रखे सामान के कारण दिन में कई बार जाम लगता है और जाम के कारण वाहन चालकों को परेशानियों से जूझना पड़ता है।

सबसे ज्यादा मुश्किल तो एम्बुलेंस वालो को होती है जिनके सायरन के बावजुद भी रास्ता बमुश्किल से मिल पाता है। गौरतलब है,कि रामनगर और लंका (बीएचयू) के बीच गंगा जी पर शास्त्री पुल बन जाने से इस रोड पर ट्रैफिक का दवाब बहुत ज्यादा हो गया है।बिहार से लेकर सोनभद्र, मिर्जापुर,चंदौली व पास के तमाम राहगीरों व मरीजों का यही एक रास्ता हो गया है।

इतना सबके बाद भी इस रोड पर अतिक्रमण करने वालों पर कोई कार्यवाही न करना पुलिस प्रसाशन व यहाँ के नगरपालिका परिषद पर सवालिया निशान खड़ा करता है।और यहाँ से होकर गुजरने वाले हर एक जिम्मेदार अधिकारी व जनतप्रतिनिधि से पूछता है आगाज इंडिया और रामनगर की जनता कि आखिरकार ऐसा कब तक चलता रहेगा।


वाराणसी : रामनगर - सड़कों पर फैला अतिक्रमण का जाल, जाम से जूझ रही पब्लिक बेहाल
SANDEEP KR SRIVASTAVA
10/08/2021
597
2