AAGAZ INDIA
TRUTH BEHIND THE NEWS

जन्माष्टमी विशेष : जाने कब है कृष्ण जन्माष्टमी ? शुभ मुहूर्त और पूजा करने की विधि..

RIYA PANDEY 29 Aug 2021 710

वाराणसी : भगवान श्री कृष्ण का जन्म महोत्सव कृष्ण जन्माष्टमी कहलाता है। इसी दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। हर साल भाद्रपद मास में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी मनाया जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी की धार्मिक मान्यता यह है कि इसी दिन रोहिणी नक्षत्र में प्रभु श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। आपको बता दें कि इस वर्ष जन्माष्टमी का त्योहार 30 अगस्त को मनाया जाएगा। जन्माष्टमी का त्योहार पूरे भारतवर्ष में मनाया जाता है। आइए आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताते हैं।

निसंतान महिलाओं इस दिन रखना चाहिए व्रत


मथुरा के वृंदावन में जन्माष्टमी का त्योहार खूब खुशियों के साथ मनाया जाता है। इस त्यौहार को लोग मंदिर में भी जाकर मनाते हैं तो वहीं कुछ लोग घर पर भी मना लेते हैं। बाल गोपाल के लिए उस दिन बहुत ही अच्छे से पालकी सजाई जाती है। वहीं दूसरी तरफ कृष्ण जन्माष्टमी के दिन निसंतान महिलाएं व्रत रखती है। निसंतान महिलाएं कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बच्चे की चाहता के साथ व्रत रख कर भी मानती है।



पूर्व या उत्तर मुख कर ले व्रत का संकल्प


अब हम आपको कृष्ण जन्माष्टमी पूजा का मुहूर्त तथा पूजा विधि के महत्व के बारे में जानकारी देने वाले हैं क्योंकि व्रत के नियम के अनुसार ही व्रत करने से संतान की प्राप्ति होती है। इस दिन सुबह उठकर स्नान करते हैं और स्वच्छ कपड़े पहनते हैं। इसके बाद ही पूर्व तथा उत्तर की ओर मुख कर व्रत का संकल्प लेते हैं। व्रत का संकल्प लेने के बाद माता देवकी और भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति को पालने में रखते हैं। मूर्ति को पालने में रखते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह मूर्ति बहुत ही सलीके से रखा जाए।



ऐसे करें प्रसाद का वितरण


कृष्ण जन्माष्टमी के दिन पूजा करते समय देवकी, वासुदेव, बलदेव, नन्द, यशोदा आदि देवताओं के नाम जपें जाते हैं। रात के ठीक 12:00 बजे ही भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाते हैं। पंचामृत से अभिषेक करते हैं और इसके बाद ही भगवान श्री कृष्ण को नए वस्त्र अर्पित करते हैं। साथ ही साथ गोपाल को झूला भी झूलाते हैं। पंचामृत में तुलसी डालकर माखन-मिश्री व धनिये की पंजीरी का भोग लगाएं इसके बाद ही आरती करके प्रसाद को भक्तजनों को खिलाते हैं।


जन्माष्टमी विशेष : जाने कब है कृष्ण जन्माष्टमी ? शुभ मुहूर्त और पूजा करने की विधि..
RIYA PANDEY
29/08/2021
113
3