AAGAZ INDIA NEWS logo

BLW में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की ऑनलाइन बैठक संपन्न, हिंदी भाषा को बढ़ावा देने पर हुई चर्चा

MANOJ SINGH 29/12/2020 1307


SHARE ON WHATSAPP

वाराणसी : बनारस रेल इंजन कारखाना, राजभाषा विभाग द्वारा माइक्रोसाफ्ट टीम्‍स के माध्यम से आज दिनांक 29.12.2020 को नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति (नराकास) की छमाही आभासी बैठक आयोजित की गई । बैठक को संबोधित करते हुए सुश्री अंजली गोयल, अध्‍यक्ष, नराकास एवं महाप्रबंधक बरेका ने कहा कि हम हिंदी भाषी क्षेत्र में सेवा कर रहे हैं इसलिए हमारा दायित्‍व है कि सामान्‍य जनता को हिंदी भाषा में अपने कार्यों के बारे में बताएं । नराकास से जुड़े सभी कार्यालय अपने विभागों की सेवा गुणवत्‍ता पूर्ण तरीके से आम जनता को उपलब्‍ध कराएं । उन्‍होंने कहा कि सभी कार्यालय गृह मंत्रालय राजभाषा विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण कराएं, रिपोर्ट भेजें एवं वार्षिक कार्यक्रम में दिए गए लक्ष्‍य को प्राप्‍त करें । राजभाषा हिंदी की उन्‍नति से आत्‍मनिर्भर भारत का सपना पूरा होगा।

आभासी बैठक में प्रेक्षक के रूप में शमिल श्री अजय मलिक, उपनिदेशक कार्यान्‍वयन ने नराकास के सदस्य कार्यालयों द्वारा प्रस्तुत प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा करते हुए कहा कि सरकारी कार्यों में शत-प्रतिशत हिंदी का प्रयोग सुनिश्चित करें । उन्‍होंने हिंदी में कार्य के लिए अद्यतन तकनीकों की जानकारी दी ।
इसके पूर्व श्री पवन प्रिय राजू, मुख्‍य राजभाषा अधिकारी, बरेका एवं उपाध्‍यक्ष, नराकास ने सभी प्रतिनिधियों का स्‍वागत करते हुए रचनात्‍मक प्रयासों से अवगत कराया ।
बैठक का संचालन करते हुए समिति के सदस्‍य सचिव एवं बरेका के वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी डा़ संजय कुमार सिंह ने भारत सरकार द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम के सभी मदों के प्रगति से समिति को अवगत कराया।

इस अवसर पर केंद्रीय सचिवालय हिंदी परिषद के प्रतिनिधि श्री जे. एन. राय के साथ ही वाराणसी स्थित केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, केंद्रीय निगमों एवं स्वायत्तशासी संगठनों के कार्यालयों के विभागाध्यक्ष/प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

DOWNLOAD OUR APP


1वह अक्सर कहता एक घर बनाऊंगा तेरे घर के सामने, उसी प्रेमी की चिता जली अपने प्रेमिका के दरवाजे के आगे
2रातो-रात सुर्खियों में आई कानपुर हर्षिता है कौन? क्यों भेजती थी उसे राजकुंद्रा की कंपनी करोड़ो रुपये
3वाराणसी : किराए पर उठा पूरा रामनगर पुलिस थाना, टंग गया शास्त्री नगर नवीनपुर थाने का बोर्ड
4लखनऊ : अमित शाह बनकर नेताओ को मंत्री बनाने का झांसा देकर करोड़ों लूटने वाले चढ़े क्राइम ब्रांच के हत्थे
5माँ ने चलती ट्रेन से बच्चे को बाहर फेंका, पिता ने ऐसे बचाई बच्चे जान...

SHARE ON WHATSAPP SHARE ON FACEBOOK READ MORE NEWS JOIN US


MANOJ SINGH
29/12/2020
453
1