AAGAZ INDIA NEWS logo

1 फरवरी 2021 से बदल जाएंगे ये 10 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, ध्यान से पढ़ ले और समझ ले

SANDEEP KR SRIVASTAVA 31/01/2021 1183


SHARE ON WHATSAPP

जरूरी खबर: गैस सिलिंडर से लेकर ATM से पैसे निकालने तक, एक फरवरी से बदल जाएंगे ये 10 नियम। एक फरवरी 2021 से भारत में 10 बड़े बदलाव होंगे। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से एक ओर जहां आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है।

पेश होगा देश का आम बजट, होंगे बड़े ऐलान!
जी हां पहली फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा. बजट में किसी शुल्क या ड्यूटी में बदलाव होने पर कुछ चीजें महंगी होंगी और कुछ चीजें सस्ती हो सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 फरवरी को बजट जारी होने के बाद ट्रेनों के संचालन को बढ़ाया जा सकता है. हालांकि भारतीय रेलवे की तरफ से अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन माना जा रहा है कि अब ट्रेनों की संख्या ज्यादा की जा सकती है.

1 फरवरी को बदलेंगे सिलेंडर के दाम-
1 फरवरी से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा. हालांकि, बीते साल दिसंबर में 2 बार रसोई गैस की कीमतें बढ़ चुकी हैं. इस साल जनवरी में कंपनियों ने दाम नही बढ़ाए थे. अब फरवरी में तेल कंपनियां सिलेंडर के दाम बढ़ा सकती हैं. आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनिया रसोई गैस सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती हैं.

1 फरवरी से PNB के इन ATM से कैश नहीं निकलेगा-
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक हैं तो जान लीजिए कि एक फरवरी से PNB एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. पीएनबी ने देशभर में बढ़ते एटीएम ( ATM) फ्रॉड को रोकने के लिए बड़ा सराहनीय कदम उठाया है. अगर आपका भी पीएनबी में बैंक खाता है तो ये आपके लिए काम की खबर है. 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे.

1 फरवरी से आवागमन के लिए ई-परमिट की जरूरत नहीं-
1 फरवरी से राज्यों के भीतर या एक राज्य से दूसरे राज्य में आवागमन पर किसी तरह की पाबंदी नहीं होगी. इसके लिए किसी तरह की अनुमति लेने की भी जरूरत नहीं होगी. कंटेनमेंट जोन के बाहर कुछ को छोड़कर सभी गतिविधियों की अनुमति दी गई है और मानक संचालन प्रक्रिया (SoP) का भी पालन करना होगा. दूसरे राज्यों से या राज्य के अंदर लोगों के आने-जाने और माल ढोने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. इसी तरह पड़ोसी देशों के साथ संधि शर्तों के अनुरूप सीमा पार परिवहन की अनुमति होगी. इसके लिए अलग से किसी भी प्रकार की अनुमति या ई-परमिट आदि की आवश्यकता नहीं होगी.

फरवरी से सिनेमाहॉल 100 परसेंट क्षमता के साथ खुलेंगे-
देशभर में 100 परसेंट क्षमता के साथ थिएटर्स खोलने की इजाजत दे दी गई है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सिनेमा हॉल और सिनेमाघरों के लिए एसओपी का एक नया सेट भी जारी किया है. नए एसओपी के अनुसार, 1 फरवरी से देशभर में 100 प्रतिशत कैपिसिटी के साथ सिनेमाघर खोले जा सकेंगे. मार्च महीने में देश में कोरोना महामारी की शुरुआत के साथ सिनेमाहॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स बंद कर दिए गए थे.

1 फरवरी से आम लोगों के लिए बहाल होंगी मुंबई लोकल ट्रेनें-
महाराष्ट्र के मुंबई में 1 फरवरी से आम लोगों के लिए लोकल ट्रेन सेवाएं कुछ तय टाइम स्लॉट के हिसाब से बहाल हो जाएंगी. महाराष्ट्र सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी किए गए एक आदेश में यह जानकारी दी गई है. आपको बता दें कि ये सेवाएं कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले साल मार्च में सस्पेंड कर दी गई थीं.
1 फरवरी से आम लोगों के लिए लोकल ट्रेन सेवाएं इन टाइम स्लॉट में उपलब्ध होगी. सुबह 4:15 बजे से सुबह 7 बजे तक, दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक, रात में 9 बजे से रात 1 बजे तक. दूसरी तरफ, जरूरी कामों में लगे कर्मचारी सुबह 7 से दोपहर 12 बजे और शाम 4 से रात 9 बजे के बीच आवागमन कर सकते हैं.
1 फरवरी को Franklin Templeton पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला-
1 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट Franklin Templeton Mutual Fund की 6 बंद स्कीमों में फंड्स के वितरण (disbursal of funds) की प्रक्रिया तय करेगा, 23 अप्रैल Franklin Templeton Mutual Fund ने कुछ यूनिटधारकों के ई-वोटिंग प्रक्रिया के विरोध के बाद बंद कर दिया था. यूनिटधारकों को इस बारे में मत देना था कि क्या इन योजनाओं को बंद किया जाना चाहिए या नहीं. इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने फ्रैंकलिन टेम्पल्टन म्यूचुअल फंड के 6 स्कीम्स से पैसे निकालने पर रोक लगा दी थी. इन म्यूचुअल फंड्स स्कीम के बंद होने से करीब 3 लाख निवेशकों पर असर पड़ेगा।
1 फरवरी से SpiceJet की 20 नई डोमेस्टिक फ्लाइट्स-
स्पाइसजेट ने 1 फरवरी से 20 नई फ्लाइट्स की घोषणा की है. कंपनी ने जयपुर को देहरादून, अमृतसर, उदयपुर और दिल्ली सहित कई शहरों से जोड़ने वाली 16 नई फ्लाइट्स शुरू करने की घोषणा की ।एयरलाइन जयपुर से गोवा वाया सूरत भी फ्लाइट शुरू करेगी. सिक्किम के पाक्योंग को दिल्ली से जोड़ने के बाद कंपनी अब सरकार की उड़ान (UDAN) योजना के तहत पाक्योंग को कोलकाता से भी जोड़ेगी. दिल्ली और देहरादून के बीच अपनी दूसरी Frequency भी शुरू करेगी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि सभी नई उड़ानें 1 से 10 फरवरी के बीच शुरू हो जाएंगी।

PMC Bank के लिए 1 फरवरी तक ऑफर देना होगा-
Punjab & Maharashtra Co-operative (PMC) बैंक के एडमिनिस्ट्रेटर ने बैंक को दोबारा खड़ा करने के लिए निवेशकों से अपने ऑफर देने के लिए 1 फरवरी तक अपने प्रस्ताव देने की डेडलाइन तय की है. कुछ निवेशकों जैसे Centrum Group-BharatPe ने साथ मिलकर ऑफर दिया है. UK की कंपनी Liberty Group ने भी अपना ऑफर भी सौंपा है।

DOWNLOAD OUR APP


1वाराणसी: रामनगर पालिका परिषद में काफी महीनों से खाली चल रहे,ईओ का राजबली यादव ने संभाला कार्यभार
2वाराणसी:रामनगर पालिका में भ्रष्टाचार का बोलबाला,पास की गई फाइलों को अतरिक्त शुल्क के लिए लगाई गई रोक
3वाराणसी : भाभी ने देवर को कहा नपुंसक तो हथौड़ी और कैंची से मारकर ले ली डॉक्टर भाभी की जान - देवर गिरफ़्तार
4वाराणसी : हिंदू युवा वाहिनी के नेता को मारी गई गोली, ट्रामा सेंटर पहुँचे मंत्री रविंद्र जायसवाल
5वाराणसी : वि‍श्‍व सुंदरी पुल से युवती ने गंगा में लगाई छलांग, अभी तक नही मिला शव - तलाश जारी

SHARE ON WHATSAPP SHARE ON FACEBOOK READ MORE NEWS JOIN US


SANDEEP KR SRIVASTAVA
31/01/2021
587
3